भोपाल मध्यप्रदेश

डॉ. अंबेडकर महापरिनिर्वाण दिवस पर सूरज कैरो बोले, संविधान के जनक डॉ. बाबा साहब अंबेडकर ने सामाजिक पिछड़ेपन से मुक्ति दिलाई

डॉ. अंबेडकर महापरिनिर्वाण दिवस पर सूरज कैरो बोले, संविधान के जनक डॉ. बाबा साहब अंबेडकर ने सामाजिक पिछड़ेपन से मुक्ति दिलाई

भोपाल। भारतीय जनता पार्टी अनुसूचित जाति मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष सूरज कैरो ने कहा कि सदियों से सामाजिक उपेक्षा का दंश भोग रहे पिछड़ोंदलितों को संविधान के जनक डॉ. बाबा साहब अंबेडकर ने मानव गरिमा और बराबरी का हक दिया। संविधान के रूप में डॉ. अंबेडकर के योगदान के प्रति देशवासी उनके अनुग्रहित हैं। कैरो भोपाल के बाग मुगलिया में आयोजित डॉ. अंबेडकर परिनिर्वाण दिवस के अवसर पर सभा को संबोधित कर रहे थे।

डॉ. बाबा साहब अंबेडकर परिनिर्वाण दिवस पर आज प्रातः बोर्ड चौराहा पर स्थित प्रतिमा पर वरिष्ठ नेता बाबूलाल गौरसांसद आलोक संजरजिला अध्यक्ष सुरेन्द्रनाथ सिंहमोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष सूरज कैरोजिला अध्यक्ष जसवन्त रावबारेलाल अहिरवाररामस्वरूप शुक्रवारे सहित सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने बाबा साहब अंबेडकर को पुष्पांजलि अर्पित की। बाबूलाल गौर ने कहा कि डॉ. अंबेडकर ने संविधान के रूप में दलितोंपिछड़ों को न केवल सामाजिक प्रतिष्ठा प्रदान की अपितु मुख्यधारा से जोड़ाइस अवसर पर आलोक संजर और सुरेन्द्रनाथ सिंह ने भी बाबा साहब को भावांजलि अर्पित की।

भाजपा ने डॉ. अंबेडकर के कद के अनुरूप सम्मान और प्रतिष्ठा दी

भारतीय जनता पार्टी अनुसूचित जाति मोर्चा ने डॉ. अंबेडकर परिनिर्वाण दिवस की पूर्व संध्या पर सागर में  केंडिल मार्च निकाला। केंडिल मार्च का नेतृत्व श्री सूरज कैरो ने किया। बाद में आयोजित जनसभा को संबोधित करते हुए मोर्चा के प्रदेश अध्यक्ष सूरज कैरो ने कहा कि डॉ. अंबेडकर ने आजादी के बाद प्रथम मंत्रिपरिषद की शोभा बढाई। कांग्रेस ने कभी उन्हें उनकी गरिमा के अनुरूप पद नहीं मिलने दिया। यहां तक कि जब उन्होंने भंडारा से लोकसभा चुनाव लड़ा उनका विरोध किया और उन्हें जीतने नहीं दिया। भारतीय जनता पार्टी ने डॉ. अंबेडकर को सम्मान किया और उनकी विचारधारा का अनुसरण किया।

उन्होंने कहा कि डॉ. अंबेडकर की स्मृति को चिरायु बनाने के लिए भारतीय जनता पार्टी ने पंचतीर्थ की स्थापना कर उन्हें सम्मान दिया। दिल्ली में 185 करोड़ रूपए लागत से डॉ. अंबेडकर इंटरनेशनल सेंटर का निर्माणअलीपुर रोड पर 95 करोड़ रूपए लागत से राष्ट्रीय स्मारक का निर्माणमहू में उनके जन्मस्थान पर भव्य स्मारक और महाकुम्भ का आयोजनलंदन में मेमोरियलनागपुर में दीक्षा भूमि और दादर मुंबई में चैत्य भूमि के निर्माण का श्रेय भारतीय जनता पार्टी को ही है। उन्होंने कहा कि देश के विभिन्न विश्वविद्यालयों में डॉ. अंबेडकर चेयर्स की स्थापना करके डॉ. अंबेडकर के योगदान से आने वाली पीढ़ियों को रूबरू कराने की व्यवस्था की है। कैरो ने कहा कि दलितों का भारतीय जनता पार्टी ने विश्वास अर्जित किया है। कांग्रेस ने तो दलितों को भुलावे में रखा और उनका भावनात्मक दोहन किया है।

प्रदेश के सभी 56 संगठनात्मक जिलों में डॉ. अंबेडकर महानिर्वाण दिवस के अवसर पर प्रभात फैरियांजनसभाएंगोष्ठियां आयोजित की गयी।

Topics


Pin It on Pinterest

Share This