खेल जगत दमोह मध्यप्रदेश

युवाओं की अनूठी पहल से सम्भलेगी अनाथो की जिंदगी, क्रिकेट प्रतियोगिता के समापन पर मदद्त  के लिये खड़े हो गए सेकडो हाथ

युवाओं की अनूठी पहल से सम्भलेगी अनाथो की जिंदगी, क्रिकेट प्रतियोगिता के समापन पर मदद्त  के लिये खड़े हो गए सेकडो हाथ

दमोह। तेजगढ़ -विगत माह में अमन यंग क्लबतेजगढ़ द्वारा संभागीय टेनिस बाल क्रिकेट प्रतियोगिता का आयोजन किया गया।जिसका उद्देश्य समीपी ग्राम हर्रई में करीब  एक साल पहले हुए चार अनाथ बच्चों की मदद करना रहा। टूर्नामेंट में जिले की 32 टीमो ने भाग लिया, जिसका फाइनल मुकाबला रविवार को कटंगी (जबलपुर) ओर तेजगढ़ के मध्य खेला गया। इस प्रतियोगिता ने जहां युवाओ की क्रिकेट की रूचि में मनोबल बढ़ाया वही चार अनाथ बच्चों की जिंदगी को नई दिशा प्रदान की है।

क्षेत्रीय युवाओं की इस पहल से इन अनाथ बच्चों की मदद के लिये सेकडो हाथ खड़े हो गए। गौरतलब है कि हर्रई ग्राम में चार बच्चों के सिर से माता पिता का साया उठ गया था, जिनको मदद की बहुत जरूरत थी। बच्चों की दरिद्रता को देखते हुए क्षेत्रीय युवाओ ओर जन प्रतिनिधियों ने समय समय पर उनके साथ अपना समय बिताया ओर कुछ मदद की। क्षेत्रीय विधायक प्रताप सिंह ने हाल ही में इनही बच्चों के बीच दीपावली मनाई थी। जिन्हें हर सम्भव सरकारी मदद की रूपरेखा बनाकर मदद का हाथ बढ़ाया था।इसी तरह भाजपा प्रदेश मंत्री ऋषि भैया ने भी बच्चों के घर जाकर उनकी मदद की थी। इसी तरह गॉव के ही बुन्देलखण्ड फाउंडेशन नामक संस्था ने उन्हें सरकारी योजनाओं का लाभ दिलाने की पहल की है।

(१) पहले पिता फिर हुआ माता का निधन हर्रई निवासी रामसिंग गौंड़ कीबीमारी की वजह से 17 अप्रैल 2015 को मेडिकल कॉलेज जबलपुर में म्रत्यु हुई थी।उकेबाद उनकी पत्नी शशि बाई की मृत्यु 27 अगस्त 2017 को उल्टी दस्त केकारण समय पर इलाज नही होने से गॉव मेंही हुई थी।अब इस घर मे चार बच्चे है जिनमें महेंद्र (15 वर्ष) राहुल 13 वर्ष,दुर्गेश 11 वर्ष और शिवम गोंड़ उम्र 7 वर्ष है। अभी सभी बच्चे स्थानीय माध्यमिक शाला में स्कूल खुलने पर रोज भोजन करते है।बांकी दिन अपने पड़ोसी सुरेंद्र विश्वकर्मा के घर भोजन होते है।

(2) तेजगढ़ को हराकर कटंगी ने जीती प्रतियोगिता

फाइनल मैच में तेजगढ़ ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 16 ओवर के खेल में 99 रन बनाए ,लक्ष्य का पीछा करते हुए कटंगी ने दसवे ओवर में मैच जीत लिया। कटंगी की ओर से 55 रनों की पारी खेलने वाले सरोज खान को मेन आफ द मैच रहे।बेस्ट बल्लेबाज का खिताब गौरी शोएब पठान को मिला।बेस्ट बॉलर संजय खरे ओर में आफ दा सीरीज सचिन रहे।विजेता ओर उपविजेता को नगद राशि और शील्ड देकर खिलाड़ियों का अतिथियों ने उत्साह वर्धन किया ।

(3)इन्होंने बढ़ाया अनाथ बच्चों की मदद के लिये हाथ

सबसे पहले सरस्वती शिशु मंदिर परिवार ओर गॉड्स ग्रेस इंग्लिस मीडियम स्कूल ओर अमन यंग क्लब ने एक एक बच्चे की शिक्षा में होने वाले पूरे खर्चे की जिम्मेदारी ली।खरे हॉस्पिटल तेंदूखेड़ा ने हमेशा निःशुल्क इलाज की जिम्मेदारी ली। तेजगढ़ निवासी प्रकाश जैन (पंजीलाल) और राजेश यादव सांगा की तरफ से दो दो क्वान्टल गेंहू दिया गया। बल्लू सेन ने सभी की आजीवन कटिंग फ्री करने, कपिल जनरल स्टोर्स दमोह द्वारा चारो बच्चों को जर्सी ओर एक फुटबाल, वीरू असाटी, राजकुमार साहू, नान्हेंभाई ठाकुर ओर महेश द्वारा सभी को एक एक जर्सी ठंड से बचने दी गयी। इसके अलावा अनरथ सिंह शिक्षक, उद्देता अहिरवार (सरपंच) हामिद भाई कटन्गी, गुड्डा बंसल द्वारा पांच पांच सौ रुपए की राशि दी गयी और मुस्लिम युवा संघ ने भी उपहार स्वरूप भेंट प्रदान की।

(4)सोसल मीडिया से हुआ प्रचार और मदद

अमन यंग क्लब तेजगढ़ फेसबुक आई. डी. से गौरी शोऐब पठान ने लाईव वीडियो और पोस्ट की गयी जिससे बाहर के लोगों को पता चला और मदद करने को आगे आये! अमन यंग क्लब परिवार से गौरी शोएब पठान और निक्की दीक्षित अध्यक्ष ने सभी सहयोगियों का मंच से आभार माना और कहा कि हम लोग मैच जरूर हार गए पर आयोजन के उद्देश्य में सफल हो गए जिसका हमारे सभी खिलाड़ी और सहयोगियों को गर्व है।उन्होंने बताया कि हम लोगो ने इस आयोजन का काफी प्रचार फेसबुक के माध्यम से भी किया है, जिस से अन्य लोग भी इन अनाथ बच्चों की मदद के लिये आगे आ रहे है।

संवाददाता : गौरी शोऐब पठान

तेजगढ़, दमोह

Add Comment

Click here to post a comment

Leave a Reply

Topics


Pin It on Pinterest

Share This